Gk-fact-school

General knowledge questions and answers with Definition , सामान्य ज्ञान अध्ययन

GK Questions
Share this

10 बहुत ही महत्वपूर्ण जनरल नॉलेज

1. जब बैरोमीटर का पारा अचानक गिर जाए तो किस बात का संकेत होता है ?

(A) गर्म मौसम
(B) सर्द मौसम
(C) आंधी या झंझावात की संभावना
(D) शुष्क मौसम

Ans. (C)
जिस प्रकार वायुमंडलीय दाब में वृद्धि या कमी होती है उसी प्रकार ट्यूब में स्थित पारे के स्तर में भी वृद्धि या कमी होती है। वायुमंडलीय दबाव में अचानक होने वाली कमी तेज आंधी और भारी वर्षा के साथ तूफान आने का सूचक होता है वायुमंडलीय दबाव में धीरे-धीरे होने वाले वृद्धि अस्थाई या शांत मौसम का सूचक है।

2. निम्नलिखित में से कौन सा पोलियो का कारण है?

(A) कवक
(B) वायरस
(C) creamy
(D) bacteria

Ans. (B)
पोलियोमाइलाइटिस पोलियो वायरस का मुख्य एक कारक है। जिसे समानता पोलियो के नाम से जाना जाता है यह एक ह्यूमन एंटीवायरस है प्रोटीन कैप्सूल और RNA जीनोम के द्वारा पोलियो वायरस की संरचना होती है इस वायरस को कार्ल लैंडस्टेनर और इरविन द्वारा सबसे पहले 1909 ईस्वी में खोजा गया था ?

3. एलिसा जांच परीक्षण किस रोग की पहचान में की जाती है ?

(A) कैंसर
(B) POLIO VIRUS
(C) एड्स
(D) टी.वी

Ans. (C)
किसी नमूने में संक्रमण या रोग-प्रतिरोधी( Disease Resistant) की जांच करने के लिए एंजाइम-लिंकड इम्यूनो सारवेंट (Immuno Servant) ऐसे यानी कि ELISA तकनीक का प्रयोग किया जाता है और इस तकनीक का प्रयोग मुख्य रूप से HIV संक्रमण यानी कि एड्स(AIDS) की जांच करने के लिए किया जाता है बता दें कि वही सुजाक(Gonorrhea) रोग के लिए जीवाणु की जांच करने के लिए भी एलिसा टेस्ट(ELISA TEST) का प्रयोग किया जाता है।

4. निम्न में से कौन सा विटामिन ए( Vitamin-A) का सर्वोत्तम स्रोत है और सबसे ज्यादा पाया जाता है ?

(A) गाजर
(B) बैगन
(C) नींबू
(D) चावल

Ans.(A)
गाजर में सबसे ज्यादा विटामिन ए यानी कि कैरोटीन का एक प्रमुख स्रोत है या औसतन एक व्यस्क मनुष्य को प्रतिदिन की आवश्यकता अनुसार 210% विटामिन उपलब्ध कराता है। इसके अलावा गाजर में बायोटीन यानी कि विटामिन k, विटामिन c, विटामिन बी6, पोटेशियम, खाद रेशों और भी कई सारे विटामिन का भी प्रमुख स्रोत है ।

5. अपील की सुनवाई में ग्राम कचहरी में न्यूनतम पंचों की गणपूर्ति नियमत: क्या होनी चाहिए ?

(A) 5
(B) 7
(C) 3
(D) 9

Ans.(B)
बिहार पंचायत अधिनियम 2006 के अनुसार लोगों की शिकायतों की सुनवाई के लिए गठित होने वाली न्याय पीठ के निर्माण के लिए एक कोरम का निर्माण किया जाएगा जिसमें पंचों की न्यूनतम संख्या 7 से कम नहीं होगी । और ग्राम कचहरी के पूर्ण न्याय पीठ के निर्णय के विरुद्ध 30 दिनों के अंदर अपील की जा सकेगी, 30 दिन की समय अवधि पूर्ण हो जाने की स्थिति में दीवानी मामले से संबंधित केस उप-न्यायाधीश के समक्ष प्रस्तुत किए जाएंगे और अपराधिक मामलों की स्थिति के केस जिला सत्र न्यायाधीश के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा।

6. भारतीय संविधान का अनुच्छेद-51A नागरिक के मौलिक कर्तव्य से संबंधित है, इसे किस संविधान संशोधन से इसे लाया गया है ?

(A) 46 वां संविधान संशोधन
(B) 42 वां संविधान संशोधन
(C) 71 वां संविधान संशोधन
(D) 73 वां संविधान संशोधन

Ans.(B)
भारत सरकार द्वारा 1976 में गठित स्वर्ण सिंह समिति की सिफारिशों के आधार पर  1976 में 42 वें संविधान संशोधन द्वारा नागरिकों के मौलिक कर्तव्यों को संविधान में शामिल किया गया था। और आरंभ में मौलिक कर्तव्यों की संख्या 10 थी। और उसके बाद 2002 में 86 वें संविधान संशोधन द्वारा मौलिक कर्तव्यों की संख्या 11 कर दी गई हैं।

7. भारतीय संविधान की धारा 198 में धन विधेयक पारित करने की प्रावधान है यदि विधान परिषद धन विधेयक रोक लेता है तथा इसे वापस करने से मना कर देता है तो कितने दिनों के बाद इस विधेयक को दोनों सदनों से पारित करने से मना करेगा ?

(A) 7 दिन
(B) 14 दिन
(C) 28 दिन
(D) 21 दिन

Ans. (B)
अनुच्छेद 198 के अनुसार यदि विधानसभा द्वारा पारित धन विधेयक सिफारिशों के लिए विधान परिषद में भेजा जाता है और 14 दिनों की समय अवधि के बाद भी यदि विधेयक विधानसभा में वापस नहीं आता है तो धन विधेयक को दोनों सदनों द्वारा उसी स्वरूप में पारित मान लिया जाता है जिस स्वरुप में विधानसभा द्वारा पारित किया गया था।

8. किस वर्ष सिक्किम भारतीय संघ का 22 वां राज्य बना ?

(A) 1962
(B) 1967
(C) 1971
(D) 1975

Ans. (D)
वर्ष 1975 तक सिक्किम भारत द्वारा संरक्षित राज्य एवं स्वतंत्र प्रांत था। वर्ष 1975 में एक जनमत संग्रह के द्वारा सिक्किम से  राजतंत्र का उन्मूलन कर दिया गया और यह प्रांत भारत में समाहित हो गया उसके बाद संविधान संशोधन अधिनियम 1975 के अंतर्गत सिक्किम को भारत का पूर्ण राज्य बना दिया गया और यह भारत का 25वां राज्य बना था।

9. “सर्वेंट ऑफ़ इंडिया सोसाइटी” की स्थापना किस व्यक्ति ने की थी ?

(A) गोपाल कृष्ण गोखले
(B) एनी बेसेंट
(C) बाल गंगाधर तिलक
(D) दादा भाई नौरोजी

Ans. (A)
“सर्वेंट ऑफ़ इंडिया सोसाइटी” की स्थापना गोपाल कृष्ण गोखले द्वारा 12 जून, 1950 को महाराष्ट्र के पुणे में हुई थी। और यह भारत में पहला धर्मनिरपेक्ष संगठन था जो सुविधा से वंचित ग्रामीण एवं जनजातीय लोगों को आपातकालीन राहत कार्य, साक्षर करने एवं अन्य सामाजिक कार्यों के लिए समर्पित था।

10. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस(indian national congress) की पहली महिला (women) अध्यक्ष कौन थी ?

(A) सरोजिनी नायडू
(B) Annie Besant
(C) इंदिरा गांधी
(D) अरुणा आसफ अली

Ans.(B)
एनी बेसेंट भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की प्रथम महिला अध्यक्ष थी। उन्होंने 1917 में कांग्रेस के कलकत्ता अधिवेशन की अध्यक्षता की थी और वह आयरलैंड मूल की निवासी थी। श्रीमती एनी बेसेंट उन प्रमुख विदेशियों में से एक थे, जिन्होंने भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

Releted:
Some important general knowledge question and answer, gk,gk questions, General knowledge questions,gk quiz,Quiz, Basic information, Quiz test,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *