Gk-fact-school

General knowledge questions and answers with Definition, सामान्य ज्ञान, GK questions

GK Questions
Share this

Q. शरीर की हड्डियों ( Body bones) को मजबूती बनाए रखने के लिए कौन सा प्रोटीन (Protine) अनिवार्य रूप से लेना चाहिए ?

Answer

शरीर की हड्डियों ( Body bones) को मजबूती बनाए रखने के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है लगभग शरीर का सारा कैल्शियम bones एवं दातों में संचित रहता है जहां यह उनकी कठोरता एवं संरचना ( Hardness and structure) में सहायक होते हैं शरीर की मांसपेशियों के लिए भी कैल्शियम (Calcium) की आवश्यकता होती है ताकि वह गतिमान रह सके एवं शरीर के सभी अंगों से संदेश मस्तिष्क तक पहुंचाने के लिए भी स्नायु यानी कि नशे को कैल्शियम (Calcium)  की आवश्यकता होती है।

Question

भारत के किस राज्य की सबसे अधिक लंबी अंतर्राष्ट्रीय सीमा (International border)  है?

Answer

भारत देश के राज्यों में सबसे लंबी अरुणाचल प्रदेश की अंतर्राष्ट्रीय सीमा (International border) है जो 1680 किलोमीटर है यह भूटान के साथ 160 किलोमीटर और चीन के साथ 10 से 80 किलोमीटर और Myanmar के साथ 440 kilomiter तक सीमा से सटी हुई है और भारत के अन्य उत्तर एवं पूर्वी क्षेत्र के राज्यों में से इसकी स्थिति सबसे अधिक उत्तर पूर्व सीमा में है।

Question

भारत में राष्ट्रीय एकता दिवस (National unity day) कब मनाया जाता है और किन के जन्मदिन पर?

Answer

भारत सरकार ने अक्टूबर 2014 में निर्णय लिया कि प्रत्येक वर्ष 31 अक्टूबर को सरदार वल्लभभाई पटेल जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस (National unity day)  के रूप में माना जाएगा और सरदार वल्लभ भाई पटेल को भारत के लौह पुरुष की संज्ञा मिली थी और भी बता दें तो भारत के लौह पुरुष यानी कि सरदार वल्लभभाई पटेल को भारत के प्रथम गृह मंत्री नियुक्त किया गया था।

Question

सबसे ज्यादा जिराफ किस महादेश (Continent) में पाया जाता है?

Answer

जिराफ अफ्रीका का स्थानीय पशु है जो मध्य अफ्रीका के चाड से दक्षिण अफ्रीका तक पाया जाता है यह मुख्य रूप से शुष्क क्षेत्रों में पाया जाता है जैसे कि सवाना घास स्थल एवं खुले बंद जंगल में।

Question

अगर आप लाल किला के अंदर हैं तो आप भारत के किस शहर में हैं, If you are inside the Red Fort, then in which city of India are you?

Answer

दोस्तों बता दें कि जो लाल किला भारत की राजधानी दिल्ली के मध्य में स्थित है और बता दें कि इसका निर्माण 1648 ईस्वी में मुगल वंश( mugal emperor) के पांचवे शासक यानी कि शाहजहां के द्वारा करवाया गया था और यह लगभग 200 वर्षों से अधिक अर्थात 1857 ईसवी तक मुगलों का आवास रहा था।

Question

भारत में शुरू की गई थी पहली पहाड़ी यात्री रेल कौन सी थी?

Answer

तो दोस्तों बता दें कि पहाड़ों पर भारत का प्रथम यात्री रेलगाड़ी 1881 ईसवी में चलाया गया था जिसका नाम दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे (Darjeeling Himalayan Railway) पड़ा था और यह छोटी लाइन रेलगाड़ी पश्चिम बंगाल के 2 जिलों यानी कि जलपाईगुड़ी और सिलीगुड़ी को दार्जिलिंग से जोड़ती है।

Question

नौकरी में समान अवसर का अधिकार (Right to equal opportunity in job) संविधान के किस अनुच्छेद में वर्णित किया गया है?

Answer

बता दें कि अनुच्छेद 16 में लोक नियोजन में अवसर की समानता के मूल अधिकार को सम्मिलित किया गया था तथा इसी अनुच्छेद में इसके कुछ अपवाद ओं को भी सम्मिलित किया गया था और यह अधिकार केवल भारतीय नागरिक को प्राप्त होता है।

Question

राज्यपाल की नियुक्ति(appointment of governer) कितने वर्षों के लिए की जाती है?

Answer

राज्यपाल की नियुक्ति (appointment of governer) राष्ट्रपति के द्वारा 5 वर्षों के लिए की जाती है लेकिन राज्यपाल का कार्यकाल (Tenure) बढ़ाया भी जा सकता है और राज्य का कार्यकारिणी अध्यक्ष राज्यपाल ही होता है और राज्यों के हाईकोर्ट Highcourt में जो भी न्यायाधीश होते हैं उसका शपथ ग्रहण राज्यपाल ही दिलाता है और जो राज्य के विश्वविद्यालय(Univercity) होते हैं उसका कुलपति राज्यपाल ही होता है। और मुख्यमंत्री की नियुक्ति पत्र एवं शपथ ग्रहण राज्यपाल के समकक्ष होता है।

Question

क्या आपको पता है कि संसद (Parliament) कैसे बनता है? या फिर सांसद (Member of parliament) में शामिल कौन-कौन से सदन होते हैं?

Answer

भारतीय संविधान के अनुच्छेद(Articils) 79  में संसद के गठन (Constitution of Parliament) का प्रावधान किया गया है और इस अनुच्छेद में कहा गया है कि संघ के लिए एक सांसद होगी जो राष्ट्रपति और दो साधनों को मिलाने से बनेगी जिनके नाम राज्यसभा और लोकसभा होंगे वहीं राष्ट्रपति सांसद का भाग है जैसे कि इंग्लैंड का सम्राट और वही सांसद के दो सदन है जैसे कि लोकसभा जोकि अनुच्छेद 80 में वर्णित है और दूसरी है राज्यसभा जोकि अनुच्छेद 81 के द्वारा गठन (Lok Sabha which is described in Article 80 and second is Rajya Sabha which is constituted by Article 81) किया गया था।

Question

वह कौन सा देश था जिसने संयुक्त तौर पर वर्ल्ड कप क्रिकेट की मेजबानी (Host world cup cricket) की थी और वर्ल्ड कप जीत (Win the world cup) लिया था?

Answer

भारत एवं पाकिस्तान के साथ श्रीलंका ने वर्ष 1996 में क्रिकेट विश्व कप का आयोजन किया था (Sri Lanka organized the Cricket World Cup in the year 1996 along with India and Pakistan.) और श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हराकर यह मैच जीत लिया था और भारत बांग्लादेश एवं श्रीलंका ने वर्ष 2011 में क्रिकेट विश्व कप का आयोजन किया था और भारत ने फाइनल में श्रीलंका को हराकर खिताब जीता था और इस क्रिकेट के जो कप्तान थे भारतीय कप्तान वह महेंद्र सिंह धोनी थे जो कि 1983 के बाद बाद से विश्व के क्रिकेट 2011 में भारत में जीत दर्ज की थी?

Question

भारत के किस व्यक्ति को(Which person from india) राष्ट्रपति नियुक्त(Appointed) नहीं कर सकते हैं?

Answer

राष्ट्रपति प्रधानमंत्री तथा प्रधानमंत्री की सलाह पर(On the advice of the President, Prime Minister and Prime Minister) अन्य केंद्रीय मंत्री को, राज्यों के गवर्नर एवं उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश एवं अन्य जज उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश एवं अन्य जज अटॉर्नी जनरल महालेखा एवं नियंत्रक परीक्षक आदि की नियुक्ति राष्ट्रपति करते हैं।

Question

तीसरा गोलमेज सम्मेलन (Third round table conference) कहां हुआ था ?

Answer

तीसरा गोलमेज सम्मेलन (Third round table conference) 17 नवंबर 1932 को लंदन में आयोजित किया गया था। या केवल नाम मात्र का सम्मेलन था क्योंकि इस सम्मेलन में कांग्रेस Congress ने भाग नहीं लिया था। और ब्रिटेन( England) को लेकर लेबर पार्टी (Labour party) ने भी इस सम्मेलन में भाग लेने से मना कर दिया था वही सम्मेलन में श्वेत पत्र जारी किया गया था जो बाद में भारतीय अधिनियम(Indian act) 1935 का आधार बना था।

Question

होमरूल आंदोलन (Home Rule Movement) की स्थापना (Establishment) कब और कहां की गई थी।

Answer

बाल गंगाधर तिलक ने होम रूल लीग की स्थापना अप्रैल 1916 में की थी और उसके 5 महीनों के बाद सितंबर 1916 में एनी बेसेंट ने होम रूल लीग की स्थापना की होमरूल आंदोलन के दो परिणाम साबित हुए थे जो कि प्रथम परिणाम है इससे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (Indian National Congress) में एक नई शक्ति का संचार हुआ था तथा उदार वादियों के प्रभाव का प्राप्त हो गया वहीं द्वितीय है होमरूल आंदोलन ने शीघ्र ही ब्रिटिश सरकार को एक नवीन नीति के निर्धारण के लिए बाध्य किया जिसे मांटेग्यू घोषणा या अगस्त प्रस्ताव (Montague announcement or August offer) के नाम से जाना जाता है।

Question

भारतीय संविधान (Indian Constitution) का कौन सा अनुच्छेद बच्चों की शिक्षा (Children’s education) के लिए अवसर प्रदान करने की जिम्मेदारी एवं उनके अभिभावकों को दबाव (Parental pressure) डालता है?

Answer

वर्ष 2002 में भारतीय संविधान(Indian constitution) में किए गए 86 में संविधान संशोधन द्वारा संविधान के अनुच्छेद 51A में उपवाक्य J को जोड़ दिया गया है जिसके अंतर्गत सभी अभिभावकों( Gardian) व संरक्षक ओं का कर्तव्य है कि वे अपने बच्चे को 6 से 14 वर्ष तक के बच्चों को शिक्षा( Education) का अवसर प्रदान जरूर करें।

Question

ब्राजील का राष्ट्रीय खेल (National game of brazil) कौन सा है?

Answer

18 सो 94 में इंग्लैंड से ब्राजील में फुटबॉल खेल के आगमन के बाद या ब्राजील का राष्ट्रीय खेल बन गया था जो कि सभी ब्राजील वासियों को अपनी टीम के प्रति एकता के सूत्र में बांधे रहता है ब्राजील में फुटबॉल बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय है और इसमें एक आश्चर्य की बात नहीं है कि ब्राजील को फुटबॉल का देश के नाम से जाना जाता है ब्राजील की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम ने रिकॉर्ड 5 बार फीफा विश्व (FIFA) कप प्रतियोगिता में बनाई है जो कि किसी भी देश के लिए बहुत बड़ी बात होती है।

Question

गेंद को लपक के समय क्रिकेट खिलाड़ी अपना हाथ पीछे क्यों खींच लेता है और हाथ पीछे खींचने की किस अवधारणा पर आधारित होती है?

Answer

आवेग की अवधारणा (Concept of impulse) लागू होने के कारण क्रिकेट खिलाड़ी गेंद पकड़ते समय अपने हाथों को पीछे की ओर ले जाता है और अपने हाथों को पीछे की ओर ले जाते समय वह पकड़ने में लगने वाले समय में वृद्धि करता है समय अवधि में वृद्धि के कारण गेंद का संवेग घटकर शून्य हो जाता है

तब आवेग = बल × समय = रेखीय संवेग में परिवर्तन होता है

Impulse = force × time = linear momentum

Related:-
General knowledge,gk today, Gk, Gk study material, Competitive exams General knowledge, Important general knowledge questions, History gk, Indian constitution gk, RRB Mumbai Exam 2013 Questions,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *