Gk-fact-school.com

यूपीएससी इंटरव्यू के दौरान कुछ सवाल और जवाब ? IAS interview questions

IAS Interview
Share this

UPSC परीक्षा 2017 में 350 वीं रैंक लाने वाले साक्षी गर्ग(Sakshi Garg who brought 350 rank in UPSC exam 2017) से interview में सिचुएशनल सवाल(Situational question) पूछे गए वर्तमान में साक्षी गर्ग इंडियन रिवेन्यू सर्विस(Indian Revenue Service) यानी आईआरएस(IRS) में असिस्टेंट कमिश्नर के पद पर नियुक्त(Appointed to the post of Assistant Commissioner) हैं।

तो आज हम आईएएस साक्षी गर्ग(IAS Sakshi Garg) के इंटरव्यू में पूछे गए सवाल और जवाब(Questions and answers asked in interviews) के बारे में बताने वाले हैं।

interview के दौरान पूछा गया सवाल

Question
हिंदू समाज को रामनवमी का जुलूस निकालना है और मुस्लिम समाज को ताजिया(Hindu society has to take out a Ram Navami procession and Muslim society has to take over) और दोनों एक ही दिन और एक ही समय पर निकालना चाहते हैं, और आप वहां के फिलहाल District Magistrate हो तो उस situation में आप क्या करोगे?

Answer
इसके लिए मैं उनके लीडर से बात करूंगी, और कहूंगी कि या तो वह रामनवमी का जुलूस(Ram Navami procession) और ताजिया निकालने के लिए अलग-अलग रास्ते चुनने या फिर रामनवमी का जुलूस और ताजिया अलग-अलग समय पर निकाला जाए।

Question
अगर दोनों दलों के लीडर(Leader) नहीं मानते हैं तो उन्हें एक ही समय पर एक ही रूप से निकालना है तो उस सिचुएशन(situation) में आप क्या करेंगी ?

Answer
यदि नहीं मानते हैं तो एक डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट(District Magistrate) होने के नाते मेरे पास और भी कई अधिकार(Rights) हैं कि मैं दोनों दलों को मना भी कर सकती हूं।

Question
अगर आप दोनों को मना करते हैं और उनमें से एक दल का लीडर विधायक है(Leader of a party is MLA) तो सरकार से उसकी सीधी पहुंच है तो उस situation में आप क्या करेंगी ?

Ansewr
उनका जवाब था कि अगर मैं विधायक(MLA) को निजी तौर पर जानती भी हूं और बतौर डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट(District Magistrate) के मुझे सोशल परिपेक्ष(Social perspective) में काम करना होगा जिसके बाद में दोनों दलों को जुलूस निकालने के लिए मना कर दूंगी ?

Question
अगर आपके सीनियर(Senior) कहते हैं कि विधायक को जुलूस निकालने की परमिशन दी जाए(The MLA should be given permission to take out the procession) और दूसरे दल को मना कर दिया जाए तो उस सिचुएशन(situation) में आप क्या करेंगी ?

Answer
मैं अपने सीनियर से अपील(Appeal) करूंगी कि वह मुझे रिटेन (Retain) में लिखकर दें, कि ऐसा करने के बाद धर्म(religion) के आधार पर यदि स्थिति बिगड़ती है या फिर दंगे होते हैं तो उसकी जिम्मेदारी भविष्य(Future) में मैं नहीं रहूंगी। और मैं उन्हें स्पष्ट रूप से कहूंगी ?

Question
अगर आप रिटर्न कॉपी मांगती हैं तो आपके सीनियर आपसे नाराज हो जाएंगे जिससे आपका प्रमोशन(Promotion) खराब हो सकता है तो उस समय आप क्या करेंगी

Answer
मैं फिर भी उन्हें रिटेन में लिखने के लिए कहूंगी और इस तरह के पॉलिटिकल प्रेशर(Political pressure) तो आते ही रहेंगे रही बात मेरे प्रमोशन(Promotion) की तो वह मेरे काम पर निर्भर(Dependent) करता है क्योंकि अगर मैं झुकती रही इस तरह से तो वह मेरे काम के लिए नेगेटिव रहेगा.?

साक्षी गर्ग ने अपने  hobby section में “घूमर” (Ghoomar) डांस (dance) लिखा था इसलिए

Question

इंटरव्यूअर(Interviewer) ने उनसे पूछा कि घूमर डांस क्या होता है?  What is a Ghoomar Dance ?

Answer

साक्षी गर्ग द्वारा दिया गया जवाब यह था कि यह एक राजस्थानी फोक डांस(Rajasthani Folk Dance) है जिसमें कुछ विशेष तरह के गाने होते हैं और साथ ही इसमें परंपरागत(Traditional) पहनावा पहना जाता है जिसमें लहंगा चुन्नी(Lehenga sardine) इत्यादि इसमें अन्य वस्त्र भी शामिल होते हैं।

Question

घूमर की शुरुआत कब हुई थी और इस घुमर डांस को क्यों किया जाता है ? Why Ghumar Dance is done ?

Answer

साक्षी गर्ग द्वारा दिया गया जवाब था कि घूमर डांस की शुरुआत भील जनजाति से उत्पन्न मानी जाती है(Ghoomar dance is considered to originate from the Bhil tribe) और यह एक राजस्थान में एक अनुसूचित जनजाति(scheduled tribe) है और खुशी के अवसर पर घूमर डांस(Ghoomar Dance) करते थे जिसके बाद यह राजस्थान में फैल गया और फिर उत्तर प्रदेश गुजरात इत्यादि कई भी अब शहरों में यह डांस फैल चुका है।

तो दोस्तों यह थी यूपीएससी टॉपर 2017 यानी की साक्षी गर्ग से पूछे गए इंटरव्यू के दौरान कुछ सवाल और जवाब तो हमें उम्मीद है कि आपको यह सारे प्रश्न पसंद आए होंगे। तो इस पोस्ट को आप दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

What is the IAS interview:-

IAS Interview is the last & final stage UPSC Exam of the coveted civil services examination. After this stage, aspirants are selected for different positions in civil services cadres including the top prize of IAS. Many have wondered and debated about the usefulness or utility of an IAS Interview after the extensive two-tier examination system of IAS Prelims and IAS Mains examinations.

Related
UPSC, UPSC Topper, Sakshi garg, IAS interview, IAS officer training, IAS success, IAS interview questions, IAS Gk question, UPSC interview, IAS exam GK, UPSC exam topper 2017 sakshi garg, Exam interview in hindi,IAS interview questions hindi, ias interview questions and answers, ias interview questions, ias interview questions and answers in hindi, ias interview questions, Top 5 Questions of IAS Interview & Other Govt. Exams in Hindi, IAS interview kaise hota hai, ias interview me kaise questions aate hai, interview me puche jane wale sawal, ias ke interview me puche jane wale sawal, ishan llb, law capsule, Brilliant IAS Interview Questions

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *