महत्वपूर्ण सामान्य ज्ञान, Most important general knowledge questions and answers for competitive exams ?

महत्वपूर्ण सामान्य ज्ञान, Most important general knowledge questions and answers for competitive exams ?

GK Questions
Share this

सवाल:-1
संवैधानिक प्रावधानों के अनुसार धन विधेयक पारित करने के लिए किसे पूर्णता एवं अंतिम अधिकार मिला हुआ है?

सही जवाब

धन विधेयक केवल लोकसभा में पेश किया जाता है लोकसभा द्वारा पारित होने के बाद धन विधेयक राज्यसभा में भेजा जाता है जो इसमें केवल संशोधन करने की सिफारिश कर सकती है और 14 दिनों के अंदर यह विधेयक लोकसभा में वापस भेजना होता है अन्यथा इसे दोनों सदनों द्वारा पारित मान लिया जाता है।

सवाल:-2

भारतीय संविधान के अनुसार राज्यों के खाते से संबंधित भारत के CAG का प्रतिवेदन किसे सौंपा जाता है ?

सही जवाब

भारतीय संविधान की धारा 151 के अनुसार भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक को राज्य की लेखा-जोखा संबंधी रिपोर्ट राज्यपाल को देनी होती है और राज्यपाल इस रिपोर्ट को राज्य की विधानसभा में प्रस्तुत करता है

सवाल:-3

किसी भी STATE का राज्यपाल किसके द्वारा नियुक्त करवाया जाता है?

सही जवाब

राज्यपाल की नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा 5 वर्षों के लिए की जाती है फिर भी राज्यपाल को कार्यकाल पूरा होने से पहले भी दो कारणों से हटाया जा सकता है

(A) प्रधानमंत्री की सलाह पर राष्ट्रपति राज्यपाल को निलंबित कर सकता है अतः राज्यपाल राष्ट्रपति की कृपा पर कार्यालय में बना रहता है।

(B) राज्यपाल त्यागपत्र देकर अपना पद छोड़ सकता है ।

सवाल:-4

जब क्रिप्स मिशन भारत आया था तो भारत में उस समय कौन सा वायसराय था?

सही जवाब

मार्च 1942 के अंत में ब्रिटिश सरकार ने द्वितीय विश्व युद्ध में भारतीयों का समर्थन और सहयोग प्राप्त करने के लिए क्रिप्स मिशन का गठन किया और 1936 से 1943 तक भारत के वायसराय और गवर्नर जनरल लॉर्ड लिन लिथ गो थे।

सवाल:-5

औरंगजेब द्वारा किस सिख गुरु को फांसी की सजा दी गई थी?

सही जवाब

सिखों के नौवें गुरु गुरु तेग बहादुर को 1675 ईस्वी में मुगल सम्राट औरंगजेब के आदेश पर दिल्ली में फांसी दे गई थी उन्हें हिंद की चादर और 10 सील्ड ऑफ इंडिया के नाम से भी जाना जाता है उन्होंने भारतीय हिंदुओं को इस्लाम धर्म स्वीकार करने से रोकने के अभियान में अपना जीवन बलिदान कर दिया था।

सवाल:-6

भारत में मुद्रास्फीति के आकलन करने का सबसे साधारण मापन क्या है?

सही जवाब

थोक मूल्य सूचकांक वस्तुओं के थोक मूल्य का प्रतिनिधित्व करता है भारत में थोक मूल्य का सूचकांक राम का प्रयोग मुद्रास्फीति की दर मापने में किया जाता है इसके द्वारा कीमतों में होने वाले परिवर्तन की जांच की जाती है जिससे उद्योगों की मांग पूर्ति तथा निर्माण प्रक्रिया प्रभावित होती है।

सवाल:-7

अनुच्छेद 356 क आपातकाल की घोषणा के बाद राज्य का शासन कैसे चलता है ?

सही जवाब

संविधान की धारा 356 के अनुसार राष्ट्रपति सार्वजनिक या औपचारिक रूप से राज्य के राज्यपाल के कार्यों को अपने हाथ में ले सकता है राज्य के विधान मंडल की कार्यों का संचालन करता है आपात कालिया राष्ट्रपति शासन के दौरान विधानसभा निलंबित या भंग कर दी जाती है।

सवाल:-8

भारत की राज्यसभा के बारे में विस्तार से बताएं?

सही जवाब

भारतीय संविधान द्वारा 1950 में हिंदी यानी कि देवनागरी लिपि को भारतीय संघ की राजकीय भाषा के रूप में मान्यता दी गई थी हालांकि संविधान के अनुच्छेद 342(2) के अनुसार कार्यालय संबंधित कार्यों में अंग्रेजी का प्रयोग 15 वर्ष तक अर्थात 25 जनवरी 1965 तक जारी रहेगा परंतु इस अवधि के भीतर राष्ट्रपति हिंदी का प्रयोग करने के साथ-साथ किए जाने का अधिकार प्रदान कर सकते हैं वहीं अनुच्छेद 343(3) के अनुसार निर्धारित किए गए 15 वर्षों के उपरांत भी सांसद किसी विशिष्ट प्रयोजन के लिए अंग्रेजी का प्रयोग जारी रखने की अनुमति प्रदान कर सकती है।

सवाल:-9

सत्यमेव जयते किस ग्रंथ से लिया गया है?

सही जवाब

सत्यमेव जयते प्राचीन भारतीय धार्मिक ग्रंथ यानी कि मुंडक उपनिषद से लिया गया है जिसका अर्थ है सत्य की हमेशा जीत होती है स्वतंत्रता के बाद से इसे राष्ट्रीय बाघ के द्वारा अपनाया गया है ।

सवाल:-10

Soil को पिघलाने से उसके आयतन(volum) पर क्या प्रभाव होगा?

सही जवाब

जब बर्फ को इसके गलनांक बिंदु पर गर्म किया जाता है तो यह पानी में घुल जाती है और बर्फ के घुलने के बाद परिणामी जल का आयतन ठोस बर्फ से कम होता है यह इस तथ्य के बावजूद है कि इस प्रणाली की एंट्रॉफी बढ़ जाती है जब पानी बर्फ में बदल जाता है तो यह पहले से ज्यादा स्थान गिरता है पानी के विषम गुण के कारण अलग-अलग तापमान पर यह अलग अलग व्यवहार दिखाता है यानी कि अगर बात करें आयतन की तो यह ठोस बर्फ में इसका आयतन कम हो जाता है।

सवाल:-11

मनुष्य के किस रक्त समूह के व्यक्ति को सर्वग्राही कहा जाता है।

सही जवाब

मानव हृदय में चार प्रकोष्ठ होते हैं। ऊपर वाले दो पोस्ट आलिंद तथा नीचे वाले दो पोस्ट नीले कहलाते हैं वहीं दाया आलिंद महा शिरासे रुधिर प्राप्त करता है । तथा बायां आलिंद फुफ्फुस शिरा से रक्त प्राप्त करता है, आलिंद से नीले में रुधिर चित्र द्वारा पहुंचता है जिस पर कपाट होते हैं दाया आलिंद एवं दया नीला के बीच दूरी नन्ही कपाट तथा बाया आलिंद एवं कपाट नीला के बीच 2 ललिता पार्क होते हैं कपाट रुधिर को विपरीत दिशा में प्रवाहित होने से रोकते हैं दाएं निलय से रुधिर फुफ्फुस धमनी द्वारा फेफड़ों तक जाता है जबकि बाएं निलय में आदमी द्वारा शरीर के विभिन्न अंगों तक रुधिर को लाया जाता है महा धमनियों के उद्गम स्थल पर अर्धचंद्राकार कपाट होते हैं जो रुधिर को नीला इसे केवल महा धमनियों में ही जाने देते हैं इन्हीं के कारण रुधिर महाधमनी से फिर नीला में प्रवेश नहीं कर पाता है।

सवाल:-12

नेल्सन मंडेला ने किसके विरुद्ध संघर्ष किया था?

सही जवाब

नेल्सन मंडेला दक्षिण अफ्रीका के रंगभेद विरोधी एक क्रांतिकारी राजनीतिक तथा मानवतावादी थे। जो 1994 से 1999 तक दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति रहे हैं, वहीं रंगभेद दक्षिण अफ्रीका में सरकार के राष्ट्रीय दल द्वारा कानून के माध्यम से लागू किया गया एक प्रकार का नस्लीय भेदभाव एवं अलगाववादी था। वहां 1948 से 1994 के बीच शासकीय दल द्वारा संख्या काले गोरे का भेद किया गया था।

सवाल:-13

किसके कारण से एसिड अम्ल की वर्षा होती है?

सही जवाब

वातावरण में प्रदूषित वायु के रूप में सल्फर डाइऑक्साइड और नाइट्रोजन ऑक्साइड जल के छोटे-छोटे लोगों के साथ मिलकर उत्पन्न करते हैं जो अम्ल वर्षा का कारण बनती है वही अम्ल वर्षा में उपस्थित रसायनों के कारण पेंट का रंग फूलों के ढांचे में प्रयुक्त इस्पात तथा पत्थर के इमारतों यानी कि स्मारकों को क्षति पहुंचाती है।

Related

General knowledge, Gk,gk questions,gk today, gk quiz,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *