www.gk-fact-school.com

Some important General knowledge questions and answers for competitive exams

GK Questions
Share this

1. निम्नलिखित में से कौन-सा प्रणाली एक डेटाबेस प्रबंधन प्रणाली है

(A) ओरेकल
(B) बेसिक
(C) Linux
(D) इनमें से कोई नहीं

Ans. (1)
ओरेकल कॉरपोरेशन द्वारा उत्पादित और बिक्री लिए बाजार में प्रस्तुत ऑरेकल एक ऑब्जेक्ट रिलेशनल डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम है। मूल रूप से लॉरेंस एलिसन और अन्य डेवलपर्स द्वारा 1977 में विकसित और DB सर्वाधिक विश्वस्त और बड़े पैमाने पर प्रयोग किए जाने वाले रिलेशनल डेटाबेस इंजनों में से एक है। ओरेकल DB डाटाबेस मार्केट में माइक्रोसॉफ्ट के SQL का प्रतिद्वंदी है।

2. गांधीजी अपना राजनीतिक गुरु किसे मानते थे ?

(A) सरदार वल्लभभाई पटेल
(B) रविंद्र नाथ टैगोर
(C) गोपाल कृष्ण गोखले
(D) बाल गंगाधर तिलक

Ans.(C)
अपनी आत्मकथा में गांधी जी ने गोपाल कृष्ण गोखले को अपना परामर्शदाता और मार्गदर्शक बताया है। गांधी जी के राजनीतिक जीवन के आरंभिक वर्षों में गोखले ने उनके परामर्शदाता की भूमिका निभाई थी। गांधी जी के आमंत्रण पर गोखले 1912 में दक्षिण अफ्रीका गए थे और एक किशोर अधिवक्ता के रूप में महात्मा गांधी ने दक्षिण अफ्रीका में ब्रिटिश सरकार के विरुद्ध संघर्ष किया और स्वयं को स्थापित करने में सफल रहे, उन्हें गोखले का निजी मार्गदर्शन भी प्राप्त हुआ जिसमें भारत की समझ और ज्ञान शामिल है।

3. शांति काल का सबसे बड़ा वीरता पुरस्कार कौन सा है?

(A) अशोक चक्र
(B) परमवीर चक्र
(C) वीर चक्र
(D) इनमें से कोई नहीं

Ans. (A)
बता दें कि अशोक चक्र अवॉर्ड शांति काल में किए गए बहादुरी की कार्यों के लिए प्रदान किया जाने वाला भारत का सबसे बड़ा वीरता पुरस्कार है यह भारतीय सेना का एक प्रतिष्ठित पुरस्कार है जो युद्ध के मैदान से दूर रहते हुए साहस पराक्रम या आत्म बलिदान के लिए प्रदान किया जाता है शांति काल में प्रदान किया जाने वाला यह पुरस्कार परमवीर चक्र के समकक्ष है। कीर्ति चक्र शांति काल में प्रदान किया जाने वाला दूसरा श्रेष्ठ वीरता पुरस्कार है।

4. इनमें से कौन सा सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट का एक उदाहरण है?

(A) नेटफ्लिक्स
(B) टि्वटर (Twitter)/instagram
(C) फ्लिपकार्ट
(D) इनमें से कोई नहीं

Ans. (B)
टि्वटर (twitter) एक ऑनलाइन सोशल नेटवर्किंग सर्विस है जो यूजर्स को 140 कैरेक्टर का शार्ट मैसेज रीड करने यानी कि पढ़ने के लिए और सेंड करने की सुविधा प्रदान करता है, ट्विटर पर भेजे गए मैसेज को “ट्विट्स” कहते हैं और इसके जो अविष्कार किए थे उनके नाम इस प्रकार हैं जैसे जैक डोर्सी, इवान विलियम्स, ब्रिज स्टोन और नोआह ग्लास द्वारा मार्च 2006 में इसकी स्थापना की गई थी। ट्विटर की सैन फ्रांसिस्को अमेरिका में इसकी हेड ब्रांच स्थित है।

5. दिल्ली की पहली महिला शासक कौन थी!

(A) रजिया सुल्तान
(B) नूरजहां
(C) रानी अहिल्याबाई होलकर
(D) जहां आरा

Ans. (A)
रजिया सुल्तान दिल्ली पर शासन करने वाली प्रथम महिला शासक थी जिसने 1236 से 1240 ईस्वी तक दिल्ली पर शासन किया। और उसने 1236 ईस्वी के दिल्ली के सुल्तान और अपने पिता समसुद्दीन इल्तुतमिश का स्थान ग्रहण किया था रजिया सुल्तान दिल्ली सल्तनत और मुगल काल दोनों की एकमात्र ऐसी महिला थी जो दिल्ली के तख्त पर बैठी थी।

6. इनमें से कौन अधिक मात्रा में सूर्य के प्रकाश को वापस परिवर्तित करता है?

(A) रेत का रेगिस्तान
(B) धान की फसल की भूमि
(C) ताजी बर्फ से ढकी जमीन
(D) चारगाह

Ans. (C)
सूर्य के प्रकाश का वा भाग जो पृथ्वी से परावर्तित होता है स्वतीमा (एलीबडो) कहलाता है ठोस रूप में अच्छी तरह जमी बर्फ पर पड़ने वाले सूर्य के प्रकाश का 80% या उससे अधिक भाग प्रवर्तित होता है। इसके विपरीत खाली भूमि या घास के मैदानों पर पड़ने वाले सूर्य के प्रकाश का 10 या 20 प्रतिशत भाग प्रवर्तित होता है।

7. स्पीकर कब सदन में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं?

(A) वे जब भी चाहे
(B) जब भी सदन चाहे
(C) केवल मतों की बराबरी की स्थिति में
(D) जब भी उनकी पार्टी निर्देश देती है

Ans. भारतीय संविधान के अनुच्छेद 100 के अनुसार, सदनों के संयुक्त अधिवेशन या सदन की बैठक के संबंध में सभी प्रश्नों का निर्धारण उपस्थित सदस्यों के वोटों के बहुमत द्वारा या अध्यक्ष द्वारा किया जाएगा प्रथम दृष्टांत: अध्यक्ष वोट नहीं डाल सकेगा, लेकिन वोटों के समान होने की स्थिति में अध्यक्ष अपना निर्णायक वोट दे सकता है।

8. ब्रेड बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाला ईस्ट किसका उदाहरण है?

(A) कवक
(B) जीवाणु
(C) पौधा
(D) बीज

Ans.(A)
खमीर(यीस्ट) यूकैरियोटिक सूक्ष्मजीव हैं जिन्हें कवक जगत के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। खमीर (यीस्ट) का मुख्य उद्देश्य किनवीकरण की प्रक्रिया में इसे उत्प्रेरक के रूप में प्रयोग करना है जो कि ब्रेड यार रोटी निर्माण के लिए अत्यंत आवश्यक है। किनवन उत्प्रेरक का उद्देश्य कार्बन डाइऑक्साइड उत्पन्न करना है जो ब्रेड या रोटी को फुला देता है। खमीर यानी कि यीस्ट इस आटे में शर्करा मिलाते हुए ऐसा करता है और इस प्रक्रिया में कार्बन डाइऑक्साइड को निष्कासित करता है।

9. होम रूल आंदोलन के संदर्भ में कौन सा कथन असत्य है?

(A) इसका नेतृत्व लोकमान्य तिलक तथा
एनी बेसेंट द्वारा किया गया था।
(B) तिलक एवं एनी बेसेंट ने अपने-अपने
पृथक लीग की स्थापना की थी
(C) होमरूल लीग आंदोलन भारत की
युद्ध द्वितीय की प्रतिक्रिया थी
(D) एनी बेसेंट ने पृथक होम रूल लीग जॉर्ज
एंड रूल के साथ स्थापित किया

Ans. (C)

अप्रैल 1916 में तिलक ने इंडियन होम रूल लीग की स्थापना की और उसके 5 महीनों के बाद सितंबर 1916 में श्रीमती एनी बेसेंट ने होम रूल लीग की स्थापना की होम रूल आंदोलन के दो दूरगामी राजनीतिक परिणाम हुए, प्रथम था इससे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में एक नई शक्ति और चेतना का संचार हुआ तथा उदार वादियों के प्रभाव का सूर्यास्त हो गया। और वहीं दूसरा होमरूल आंदोलन ने शीघ्र ही ब्रिटिश सरकार को एक नवीन नीति के निर्धारण के लिए बाध्य किया जिसे मोंटेग्यू घोषणा या अगस्त घोषणा के द्वारा स्पष्ट किया गया है।

10. लोकसभा सभापति को उसके कार्यकाल से निष्कासित किया जा सकता है?

(A)उच्च सदन के सभी सदस्यों के बहुसंख्यक
सदस्यों द्वारा प्रस्ताव पारित करके
(B) राष्ट्रपति के आदेश द्वारा
(C) सदन के कुल सदस्यों के कम से कम 2/3
सदस्यों द्वारा प्रस्ताव पारित करके
(D) सत्तारूढ़ दल द्वारा अविश्वास प्रस्ताव
पारित करके

Ans. सदन के स्पीकर को सदन द्वारा पारित प्रस्ताव या उपस्थित सदस्यों द्वारा स्पीकर के खिलाफ वोटिंग(voting) करके उसे उसके स्थान से हटाया जा सकता है। स्पीकर के विरुद्ध लगाए गए आरोप सिद्ध होने चाहिए, केवल तर्क-वितर्क, उपलब्ध सूचना के आधार, पर व्यंग्यात्मक टिप्पणी, मानहानि वाले वाक्य या गलत आरोपों के आधार पर पद से नहीं हटाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *