Google kya hai गूगल क्या है

गूगल क्या है – What is Google -गूगल के बारे में पूरी जानकारी

Education
Share this

क्या आपको पता है कि गूगल क्या है और इसे किसने बनाया है।

नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है gkfactschool में तो दोस्तों आज हम बात करने जा रहे हैं कि गूगल क्या है (What is google) और गूगल को किस आदमी ने बनाया है।

तो इस आर्टिकल(Article) में हम आपको बताएंगे what is Google , दोस्तों आप सभी को पता होगा कि अगर कोई भी सवाल पूछनी होती है तो हम सबसे पहले गूगल(Google) पर सर्च(Search) करते हैं तो आप लोग को माइंड (Mind) में एक बात जरूर ख्याल आता होगा कि गूगल क्या है और गूगल क्या होता है (What is google) क्या आपको इन सब सवालों का जवाब पता है नहीं ना, कि गूगल क्या है लेकिन आज से ठीक 25 से 30 साल पहले जब भी कोई जानकारी (Information) हमें जाननी होती थी, तो हम लोगों को वह जानकारी कैसे मिलती थी।

क्योंकि अगर बात की जाए तो इतने साल पहले गूगल(Google) के जैसा कोई भी हमारे पास सुविधा (Facility / Options) नहीं होता था लेकिन जब भी कोई भी जानकारी किसी को जननी होती थी तो या तो वह किताब(book) या फिर किसी और व्यक्ति से उस चीज का जवाब पूछना(Ask for answers) पड़ता था।

लेकिन उस समय में यह बहुत बड़ी समस्या थी कि आखिर वह कुछ भी जानकारी के लिए बहुत सारे लोगों के पास(A lot of people) जाना पड़ता होगा और बहुत सारे किताबों(Lots of books) में कोई भी चीज ढूंढना पड़ता होगा तो कोई भी व्यक्ति के लिए यह बहुत बड़ी समस्या होती होगी।

अगर हम बात करें उस समय की तो, ऐसा नहीं है कि इंटरनेट उस टाइम में उपलब्ध नहीं था(Internet was not available at that time) उस समय में भी इंटरनेट उपलब्ध(Internet Available) था लेकिन लोगों को यह नहीं पता था कि कौन सी जानकारी किस वेबसाइट(Which website) से प्राप्त होगी या फिर किस वेबसाइट(Which website) पर हमें जाना है।

तो उन्हीं सब समस्या के समाधान (Solution to the problem) के लिए गूगल का आविष्कार (Invention of google) हुआ था

तो आइए जानते हैं हम लोग की गूगल क्या है ? (What is google)

हम आपको विस्तार से बताने का प्रयास करेंगे।

गूगल क्या है ? What is google ?

गूगल (Google) एक इंटरनेट सर्च इंजन (Internet search engine) है जिस पर आप अगर कुछ भी सर्च करते हैं तो आपको उसका जवाब मिल जाएगा आपको बता दें की गूगल दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी है (Google is the world’s largest Internet company) और गूगल सिर्फ एक सर्च इंजन ना होकर एक बहुत ही बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी (Multinational company) भी है जो कि सर्च इंजन (Search engine) के अलावा और भी बहुत सारी इसके सर्विस उपलब्ध (Service available) है। और गूगल (Google) आपको इंटरनेट पर हर तरह की जानकारियां (Information) उपलब्ध करवाती है

गूगल इंटरनेट से संबंधित सर्विस और प्रोडक्ट (Service and product) उपलब्ध करवाती है और इसका मुख्य कार्य होता है ऑनलाइन एडवरटाइजमेंट टेक्नोलॉजी,Online advertising technology, cloud computing, search engine & सॉफ्टवेयर,Software बनाने का है। बता दे आपको की गूगल दुनिया(world) भर में सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाला सर्च इंजन(Search engine) है।

जैसे कि आप लोग जानते होंगे कि गूगल के पास खुद के बहुत सारे सर्विस ऐप (Service app) होते हैं कहने का मतलब यह है कि गूगल के पास खुद के अलग-अलग कार्यों के हिसाब से बहुत सारे सर्च इंजन होते हैं जैसे लोकेशन(Location) जानने के लिए गूगल मैप,Google map, और ट्रांसलेट किसी भी अक्षर को करने के लिए गूगल ट्रांसलेशन,Google Translation, और भी बहुत सारे इसके पास ऐप उपलब्ध (available) हैं।

अगर हम आपको साधारण भाषा में समझाएं तो गूगल एक सर्च इंजन है(Google is a search engine) जिस पर आपको कोई भी जानकारी जाननी है तो उसके केबल सर्च इंजन में जाकर आप टाइप (Type) करके उसके बारे में पूरी तरह से जानकारी ले सकते हैं।

हम आपको गूगल सर्च इंजन के बारे में एक और भी जानकारी देते हैं आपके मन में सवाल होता होगा – कि गूगल कि 1 दिन में कितनी इनकम होती है ?

How much income does Google have in 1 day ?

तो दोस्तों आपको बता दें कि गूगल को प्रतिदिन यानी कि 1 दिन की इनकम 1 मिलियन यूएस डॉलर (1 million US dollars) है तो आप चाहें तो इसे भारतीय रुपयों में कन्वर्ट (Convert Indian Rupees) कर सकते हैं।

गूगल का इतिहास जाने / History of google

गूगल का पूरा नाम क्या है ? What is Google’s full name ?

इसका पूरा नाम:-

Global organisation of oriented group language of Earth है।
आपको बता दें कि इतना बड़ा नाम होने के वजह से हम सभी इसके शॉर्ट फॉर्म नाम (Short form name) ही याद रखते हैं और शॉर्ट फॉर्म नाम से ही इसको जाना जाता है।

आपको जानकारी के लिए बता दें कि गूगल दुनिया की सबसे बहुत बड़ी कंपनी है (Google is the world’s largest company) जिसके इंटरनेट से रिलेटेड (Internet related) और भी बहुत सारे प्लेटफार्म हैं जैसे कि गूगल प्ले स्टोर,Google play store, गूगल मैप,Google map, गूगल ऐडसेंस,Google adsense, गूगल क्रोम,Google Chrome, गूगल ट्रांसलेट,Google Translate, गूगल फोटो, गूगल अर्थ, गूगल लेंस, गूगल ड्राइव, गूगल केलकुलेटर, गूगल न्यूज़, गूगल मैसेज, गूगल चैट,(Google photo, google earth, google lens, google drive, google calculator, google news, google message, google chat,) यह सभी गूगल कंपनी के ही प्रोडक्ट हैं जो आज के समय में सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं।

गूगल कंपनी(Google company) का एक ब्राउज़र है जिसे हम गूगल क्रोम(Google Chrome) के नाम से जानते हैं लेकिन यह ब्राउज़र मोबाइल और कंप्यूटर(Mobile and computer) दोनों में ही अच्छी तरह से काम करते हैं जिनका इस्तेमाल हम इंटरनेट (Internet) चलाने के लिए करते हैं जिसमें हमें बहुत सारा के ऑप्शन (Option) देखने को मिल जाते हैं जैसे कि सर्चिंग, डाउनलोडिंग (Searching, downloading) और भी बहुत तरह के काम किए जाते हैं।

गूगल का इतिहास क्या है ? What is google history ?

गूगल का इतिहास

आपको बता दें की google.com के नाम के डोमेन को 15 सितंबर 1997 के बाद इसे रजिस्टर्ड (Registered) कराया गया था और इस कंपनी की शुरुआत(Start of company) सबसे पहले 4 सितंबर 1998 ईस्वी को की गई थी।

अब आपके दिमाग (Your mind) में बात आता होगा कि आज की तरह दिखने वाला गूगल 1998 में कैसा दिखता होगा, तो जब गूगल ने 1998 में गूगल को लांच किया था तो कुछ इस तरह दिखता था जो कि आप तस्वीर (Photo) में देख सकते हैं।

Google History
Google journey

दूनिया में सबसे ज्यादा सर्च 

आपको बता दें कि इंटरनेट पर सबसे ज्यादा सर्च(Most searches) किया जाने वाला इंजन गूगल ही है और गूगल ने गूगल मैप्स और गूगल लोकल(Google Maps and Google Local) जैसी अन्य कई सुविधाओं को भी शामिल किया है ताकि अच्छे से अच्छे सभी लोगों को परिणाम उपलब्ध(Results available) हो।

गूगल की स्थापना

बात की जाए गूगल के स्थापना(Google setup) के 1 साल के भीतर ही गूगल ने 2.5 करोड़ से ज्यादा पेज इंडेक्स (Page index) कर लिए थे।

आपको बता दें कि गूगल की सफलता (Google’s success) को देखकर सन माइक्रोसिस्टम (Microsystem) के फाउंडर यानी कि एंडीबेचहिलसम ने 1 लाख डॉलर का फंड दिया था हालांकि गूगल ने उस समय तक किसी भी प्रकार से कमाई नहीं करने का उसके पास जरिया था, इसके बाद गूगल इंटरनेट की दुनिया में आगे बढ़ता चला गया।
और आज के समय में गूगल को कौन नहीं जानता है मतलब कि गूगल पूरे दुनिया (Whole world) में सर्च किया जाने वाला एक इंटरनेट सर्च इंजन बन गया है।

एक समय की बात है कि 1999 में इसके संस्थापक (founded by) ने गूगल को बेचने का निर्णय किया था वह इसे सिर्फ इसलिए बेचना चाहते थे क्योंकि इस प्रोजेक्ट (Project) के कारण उनकी पढ़ाई पर ध्यान नहीं लग पा रहा था और उन्होंने Exite कंपनी के संस्थापक GrefBell को करीब 10 लाख डॉलर का ऑफर किया जिसे ग्रीपवेल (Greapwell) ने एक बेकार प्रोजेक्ट(Useless project) बताकर गूगल को खरीदने (Buy) से मना कर दिया था।

गूगल का पुराना नाम यानी कि कुछ समय पहले इसका नाम BACKRUB था।

आपको पता होगा कि जब 1998 में गूगल ने अपना पहला डूडल होम पेज (Doodle home page) लांच किया था तो देखा जाए तो गूगल के तकरीबन 2000 से भी ज्यादा डूडल होमपेज(Doodle homepage) की टीम थी।

और 2000 ईस्वी में गूगल ने गूगल एडवर्ड(Google Adward) की शुरुआत की और फिर 2007 में गूगल कंपनी(Google company) ने जीमेल(Gmail) की भी शुरुआत कर दिया।

और फिर 2006 ईस्वी में इस गूगल ने बहुत ही फेमस वीडियो शेयरिंग वेबसाइट(Video sharing website) यानी कि यूट्यूब(Youtube) को खरीद लिया था, और 2007 में गूगल मोबाइल एप्लीकेशन(Google mobile application) के रूप में प्रयोग में आने लगा।

और फिर 2008 ईस्वी में गूगल ने अपना खुद का एक ब्राउजर(Browser) यानी कि क्रोम(Chrome) निकाला और यह देखते ही देखते पूरी दुनिया का सबसे पसंदीदा इंटरनेट ब्राउजर(Internet browser) बन गया।

और फिर 2016 में गूगल ने loon प्रोजेक्ट (Loon project) की शुरुआत की जिससे यह फायदा हुआ कि, जिस जगह पर भी इंटरनेट नहीं पहुंच पाता था वहां पर इंटरनेट पहुंचाया।

गूगल के पितामह कौन थे, यानी कि गूगल का आविष्कार किसने किया था ?
Who was the grandfather of Google, that is, who invented Google.

गूगल का आविष्कार 1996 ईस्वी में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी(Stanford University) के दो छात्र यानी कि लैरी पेज और सरवर ब्रिंग(Larry Page and Servar Bring) ने मिलकर किया था। आपको बता दें कि Larry और Brin दोनों ही उस यूनिवर्सिटी (University) के पीएचडी स्टूडेंट (PhD student) थे जो सर्च इंजन(Search engine) पर रिसर्च (Research) कर रहे थे, और सर्च इंजन रिजल्ट (Search engine result) को और भी ज्यादा बेहतर बनाने के लिए उन्होंने गूगल ब्राउज़र (Google browser) का आविष्कार (Invention) किया था और बाद में इसका नाम बदलकर Googol से Google रख दिया।

गूगल के मालिक कितने हैं, और कौन है ?
गूगल के मालिक कौन है? Who owns google ?

गूगल के दो मालिक हैं जो कि लैरी पेज और सरगी ब्रेन(Larry Page and Sergey Brin) हैं ।

गूगल(Google) के सीईओ(CEO) कौन है ?
Who is the CEO of Google ?

गूगल के सीईओ(CEO of Google) सुंदर पिचाई(Sundar Pichai) हैं जो कि एक भारतीय व्यक्ति हैं और यह 2 अक्टूबर 2015 को गूगल के सीईओ पद(Google CEO position) पर ग्रहण(Eclipse) किए थे और इनकी सैलरी(Salary) करीब 13 अरब रुपया सलाना(Yearling) है।

गूगल (Google) किस देश की कंपनी(company) है ?
What country is google company ?

गूगल(Google) अमेरिका की एक कंपनी है जो कि इसके राज्य कैलिफोर्निया(California) में है और आपको बता दें कि गूगल की बहुत सारी ब्रांच(Branch) हैं जो कि कई देशों में हैं जिसमें से गूगल की ब्रांच इंडिया में भी मुंबई में स्थित है(Google’s branch in India is also located in Mumbai.

गूगल सर्विसेज

Google AdSense – यह एक ऐसी सेवा है जो वेबसाइट पब्लिशर या किसी भी ब्लॉगर को अपनी साइट पर विज्ञापन दिखाने के लिए क्रिएटर को पैसे देती है।

Google AdWords – यह एक ऐसी सेवा है जो किसी भी एडवरटाइजर के लिए है।

Blogger – कोई भी व्यक्ति अपनी ब्लॉग वेबसाइट इस पर बना सकते हैं जो कि गूगल ने प्रोवाइड करवाया है।

Google Drive – गूगल की क्लाउड स्टोरेज सेवा 24 अप्रैल 2012 ईस्वी को चालू हुई थी जो कि उपयोगकर्ताओं (Users) को गूगल क्लाउड (Google Cloud) में अपने किसी भी तरह के दस्तावेजों (Documents) और कई तरह के फाइलों को देखने और उसमें सुरक्षित रखने (Keep safe) की अनुमति (Permission) देती है।

Google Earth – आपको बता दें कि यह एक शानदार सॉफ्टवेयर प्रोग्राम (Software program) है जो कि एक व्यक्ति को धरती पर लगभग हर जगह देखने की अनुमति देता है और किसी भी तरह का निर्देश (Instructions) प्राप्त करता है किसी विशेष जगह, दुकान और अपने रुचि के स्थानों को खोजता(Searches) है और भी बहुत कुछ इसमें फीचर दिए गए हैं।

Google Maps – आप गूगल मैप की सहायता (help) से किसी भी जगह को बहुत ही आसानी से खोज सकते हैं केवल कुछ सेकंड (just second) में।

Google Play – इसको हम प्लेस्टोर के नाम से भी जानते हैं जहां कोई भी यह किसी भी तरह के एंड्राइड ऐप (Android app) या गेम या फिर किसी भी तरह के थीम्स (Themes) या किसी भी तरह के बुक एप्लीकेशन को सर्च करके डाउनलोड(download) आसानी से कर सकते हैं।

Google Translate – किसी भी भाषा को या फिर वेबसाइट के पेज को अपनी भाषा(Language) में ट्रांसलेट बहुत ही आसानी से करने की अनुमति(Permission) देता है।

YouTube – आपको बता दें कि आज के समय में यूट्यूब को कौन नहीं जानता है और यूट्यूब गूगल की बहुत ही बड़ी सर्विस (Service) है जिसे गूगल(Google) ने 2006 ईस्वी में खरीदा था और गूगल खुद से कोई भी वीडियो यूट्यूब पर अपलोड नहीं करता है बल्कि इसके यूज़र ही यूट्यूब पर वीडियो अपलोड(Upload) करके बहुत सारे पैसे कमाते हैं।

गूगल(Google) खुद पैसे कैसे कमाता है ?

Google kya hai गूगल क्या है
Google history

How does Google make money on its own ?

जैसे कि आप लोगों को पता होगा कि गूगल अपने द्वारा दी गई किसी भी सेवा (Service) के बदले हमसे कोई भी चार्ज नहीं लेता है, तो आपने कभी ऐसा जरूर सोचा है – तो आपको बता दें कि गूगल की कमाई(Earnings) पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा है। और इसके कमाई का जरिया जो है वह है –

एडवर्टाइजमेंट यानी कि विज्ञापन/ Advertising ?

आपने कई बार किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग (Website or blog) पर ads यानी कि विज्ञापन देखा होगा वह सभी ads गूगल के द्वारा ही चलाए जाते हैं।

गूगल एक बहुत ही बड़ी एडवरटाइजमेंट कंपनी (Advertising company) है।

इसके सबसे बड़े प्रोडक्ट(Product) इसके यूजर ही होते हैं और इसकी जो लगभग 96 परसेंट कमाई होती है गूगल हर दिन की क्वेरी के रूप में एक बिलियन रिजल्ट (one billion result) पूरी दुनिया को दिखता है और इसके साथ ही कई तरह के कई बिलियन विज्ञापन (Several billion ads) भी वह इसमें दिखता है, और इसी के अंदर छुपा होता है गूगल की कमाई करने का जरिया।
तो आप शायद समझ गए होंगे कि गूगल एडवर्टाइजमेंट (Advertising) यानी कि विज्ञापन के जरिए कैसे कमाई(Earnings) करता है।आप कभी देखे होंगे कि किसी भी वेबसाइट को जब आप खोलते हैं तो जिस तरह की वह वेबसाइट या ब्लॉग(Website or blog) होती है उसी तरह के उस वेबसाइट में उससे ही रिलेटेड(related) कुछ विज्ञापन यानी कि एडवर्टाइजमेंट दिखता है और जिस भी कंपनी की यह एडवरटाइजमेंट(Advertising) चल रही होती है उससे गूगल(Google) अच्छे खासे पैसे वसूलती है और उसके बदले में आपको वेबसाइट में एडवर्टाइजमेंट यानी कि विज्ञापन देखने को मिलता है।

तो आपके मन में यह सवाल भी आया होगा कि यह विज्ञापन यानी कि एडवर्टाइजमेंट(Advertising) अपनी काम कैसे करती है।

तो चलिए पूरी डिटेल्स में जानते हैं :-

Google ads यानी कि Adword

आपको बता दें कि गूगल एडवर्ड (Adword) गूगल का ही एक प्रोग्राम(Program) है जिसके जरिए गूगल एडवरटाइजर आते हैं और इसी के जरिए बहुत सारे लोग गूगल से अपनी वेबसाइट के लिए ऑनलाइन(Online) विज्ञापन ऐड करवाते हैं जिसके लिए कंपन बनाकर Bid लगाई जाती है फिर आपकी वेबसाइट गूगल के टॉप रिजल्ट(Top result) में ऐड करके टॉप में दिखने लगती है, जिसको हम सब इन रिजल्ट को इनऑर्गेनिक(Inorganic) सर्च रिजल्ट भी कहते  हैं।

आपने कई बार जब गूगल क्रोम(Chrome) या फिर किसी भी ब्राउज़र में किसी भी तरह की चीज जब आप सर्च करते हो तो सबसे टॉप(Top) में जो रिजल्ट आते हैं उसमें वह ऐड(Ads) लगे हुए होते हैं और गूगल उसे सबसे फर्स्ट(First) में दिखाता है आपको बता दें कि गूगल सर्च रिजल्ट(Google search result) में 2 तरीके के सर्च रिजल्ट आपको देखने को मिलते होंगे एक तो वो रिजल्ट होती है जो ऑर्गेनिक(Organic) सर्च रिजल्ट के नाम से जानते हैं और वही दूसरे को इनऑर्गेनिक सर्च रिजल्ट के नाम से जो इन ऑर्गेनिक सर्च रिजल्ट होते हैं वही एडवर्ड(Adward) के जरिए करवाए जाते हैं जो लोग अपनी वेबसाइट में पैसा लगाकर उसके लिए विज्ञापन(advertisement) चला कर ट्रैफिक और विजिटर (Traffic and visitors) यानी कि कोई भी व्यक्ति को अपना चीज दिखाना चाहते हैं और अपनी वेबसाइट को फेमस या फिर रैंकिंग(Ranking) कराना चाहते हैं वह लोग गूगल एडवर्ड(Google Adward) की सेवा का इस्तेमाल करते हैं और अपनी वेबसाइट को कई सारे सर्च रिजल्ट पर सबसे टॉप पेज(Top page) में दिखाते (show) हैं तो यह काम गूगल एडवर्ड(Google Adward) का ही होता है।

आपको बता दें कि गूगल एडवर्ड एक ऑनलाइन एडवरटाइजमेंट सर्विस है जो पूरी दुनिया में यह काम करती है और हर देश के व्यक्ति इस में अपना पैसा लगाकर अपने बिजनेस (Business) को ऑनलाइन फेमस (famous) करवाते हैं और यही वह सर्विस है जिसके जरिए गूगल को एडवरटाइजर मिलते हैं तब जाकर गूगल किसी भी पब्लिशर (Publisher) की वेबसाइट पर उनके ऐड चला कर उनके बिजनेस(Business) को फेमस करता है और साथ में वह अपने पब्लिशर को भी ऐडसेंस(AdSense) के जरिए पैसा देता है,
तो अब बात करते हैं कि ऐडसेंस क्या होता है।

गूगल ऐडसेंस क्या होता है ?
What is Google Adsense ?

आपको बता दें कि गूगल इनकॉरपोरेटेड(Incorporated) द्वारा चलाई जा रही विज्ञापन उपलब्ध कराने की एक सेवा है जो कि ऑडियंस(Audience) को ऑटोमेटिक (Automatic) टेक्स्ट इमेज वीडियो और इंटरव्यू मीडिया (Media) एडवर्टाइजमेंट दिखती है।Google AdSense बाकी कई एडवर्टाइजमेंट नेटवर्क (Network) से कंपनी से ज्यादा बेस्ट होने का कारण यह है कि ऐडसेंस अपने यूजर (User) को RELEVENT ऐड्स दिखाता है और यह हाई पेइंग नेटवर्क (High playing network) भी है।

यह सीपीसी(CPC) यानी की कॉस्ट(Cost) पर क्लिक, या सीपीएम (CPM) यानी की पोस्ट पर 1000 इंप्रेशन (Impression), के मुताबिक काम करता है।

यह एडसेंस ही तय करता है कि आपके साइट (Site) पर किस तरह के ऐड्स दिखानी है यानी कि ज्यादा महंगे (Expensive) और या फिर सस्ते यह आपके वेबसाइट में उपयोग किए जाने वाले की वर्ड (Key word) पर निर्भर करता है जैसे कि अगर किसी भी वेबसाइट में एलआईसी, बैंक, रेलवे (LIC, Bank, Railway) इत्यादि की कीवर्ड यूज किए हुए होते हैं तो उनमें हाई सीपीसी(High CPC) वाले ads ही दिखाए जाते हैं।

आपको बता दें कि किसी भी वेबसाइट (Website)  पर ऐडसेंस द्वारा दिखाई जाने वाली एड्स पर जब भी कोई विजिटर उन ऐड पर क्लिक करता है तो आपको गूगल ऐडसेंस उस एडवर्टाइजमेंट का 68% रेवेन्यू (68% revenue) उस वेबसाइट के ऑनर (honour) को शेयर करता है। तो आपको अब समझ में आ गई होगी कि गूगल अपनी कमाई (Earnings) कुछ इसी तरीकों से करता है।

तो दोस्तों हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा लिखी गई इस आर्टिकल (This article) से गूगल के बारे में सारे कंक्लूजन (Conclusion) दूर हो गए होंगे और बहुत सी भी जानकारियां मिल गई होगी तो अगर आपके पास किसी भी टॉपिक से रिलेटेड कोई जानकारियां चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट समय पोस्ट टॉपिक को जरूर लिखें और मैं कोशिश करूंगा कि उस टॉपिक पर आर्टिकल लिखने की, तो दोस्तों इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और अपने परिवार वालों के साथ भी शेयर करें अन्य सभी सोशल मीडिया पर जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, टि्वटर पर शेयर कर सकते हो हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत आपका आभारी रहूंगा।

Related Articles:-

Google kya hai, गूगल क्या है, गूगल की खोज करने वाले व्यक्ति कौन हैं,Who are the people who searched Google, what is Google in Hindi, हिस्ट्री ऑफ गूगल इन हिंदी,
History of google in hindi, Google AdSense, Google ke bare me jankari, Adword, Google all applications Released, About for Google, गूगल के बारे में पूरी जानकारी, गूगल को किसने बनाया, गूगल के मालिक कौन है, गूगल पैसा कैसे कमाता है,How does google make money, गूगल से पैसा कैसे कमाए,How to earn money from google, what is Google in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *