Amazing Facts । Interesting facts । General knowledge questions

चांद पर इंटरनेट की speed कितनी होती है ? What is the speed of internet on moon.

Amazing Facts
Share this

TWhat is the speed of internet on moon ?

जैसे कि आपको पहले से भी पता होगा कि, इंटरनेट हमारे जीवन (life) का एक बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण की जरूरत की चीजें बन गई है, और आजकल सभी लोग internet का इस्तेमाल करते हैं, और इंटरनेट के बिना life बिल्कुल ही असंभव सी लगती है।

तो जैसे कि आज के समय में हम इंटरनेट के माध्यम से (Via internet) घर बैठे पढ़ाई कर सकते हैं, और खाना आर्डर(Food order) कर सकते हैं।

Amazing Facts
Gk Fact school

और भी कोई सामान खरीद सकते हैं, रेल का टिकट या हवाई जहाज का टिकट करना हो या फिर किसी को नेट बैंकिंग से पैसे भेजना हो वह भी इंटरनेट के द्वारा ही काम करना होता है।

अगर हमें कोई भी ऑनलाइन वीडियो (Online video) देखना हो तो हमें पर्याप्त मात्रा में इंटरनेट speed की जरूरत होती है। अगर हमें पर्याप्त मात्रा में internet की स्पीड ना मिले तो Video ठीक से नहीं चल पाता है लेकिन क्या आपको पता है कि चांद पर internet की स्पीड कितनी है नहीं ना, तो चलो अब हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताते हैं।

बहुत से लोगों को यह नहीं पता है कि चंद्रमा पर इंटरनेट की व्यवस्था की गई है लेकिन नासा के साइंटिस्ट(NASA Scientist) के द्वारा चांद की सतह पर इंटरनेट की स्थापना की गई है और नासा और एमआईटी (MIT) के शोधकर्ता(Researcher) द्वारा Laser आधारित लंबी दूरी के इंटरनेट विकसित की गई है।

आपको बता दें कि चंद्रमा और Earth के बीच 3,84,633 किलोमीटर की दूरी है और NASA के शोधकर्ता ने चंद्रमा पर अपने रोबोट(Robot) से संपर्क करने के लिए इस इंटरनेट का प्रयोग किया करते हैं।

  • Amazing Facts 
  • Amazing Gyan

सबसे पहले यह 9 जून 2014 को पूरे विश्व के सामने प्रदर्शित(Displayed) किया गया था। और भी आपको बता दें कि यह काम नासा के वैज्ञानिक ने चांद और पृथ्वी के बीच होने वाली घटनाओं को पता लगाने के लिए लगाया है। जैसे कि आपको पता होगा कि चांद और पृथ्वी के बीच कई लाख किलोमीटर की दूरी है, और जिसके दायरे में चांद का डाटा(Data) यानी कि पृथ्वी पर चांद का डाटा और चांद पर पृथ्वी का Data पहुंचाने में इसका इस्तेमाल(Use) किया जाता है आपको बता दें कि इंटरनेट का इस्तेमाल गाना(SONG) डाउनलोड करने और फिल्म (MOVIE) डाउनलोड करने के लिए नहीं होता है।

Interesting facts Questions
Amazing Facts

दरअसल इसका इस्तेमाल वैज्ञानिक(Scientist) अपने बड़े-बड़े काम करने के लिए करते हैं जैसे कि चांद से Data लाना पृथ्वी पर और पृथ्वी का डाटा पहुंचाना चांद पर यह सारे काम Scientist के द्वारा किए जाते हैं जिससे कि मौसम(weather) का पहले अनुमान बहुत ज्यादा सटीक तरीके से लगाया जा सकता है और साथ ही साथ अंतरिक्ष(Space) में होने वाली छोटी बड़ी गतिविधियां जैसे कि सूरज से निकलने वाले आग और धूमकेतु (Comet) पर इन सब की बारीकी (Closely) से अध्ययन किया जा सके, जिससे कि आगे आने वाली समस्या(Problem) का पता तुरंत लगाया जा सके।

 

अगर हम बात करें चांद पर इंटरनेट(Internet) की डाउनलोड स्पीड (Download speed) की तो करीब 622 Mb/s (एमबी प्रति सेकंड) है, और अपलोड(Upload) की गति की बात करें तो करीब 19.44 Mb/s (एमबी प्रति सेकंड) है।

 

Releted
Gk ke questions, interesting Fact, Amazing fact in hindi, Amezing gk questions, NASA, moon, Earth sciences, General knowledge, gk in hindi,facts,hindi me amazing facts, current affairs, Today current affairs,
What is the speed of internet on moon,speed of internet on moon,internet on moon,

तो दोस्तों हमें उम्मीद है कि यह हमारी Article आपको बहुत ही ज्यादा HELP FULL हुई होगी, तो कोई भी आपसे अमेजिंग FACT QUESTIONS हो,या किसी भी तरह के कोई क्वेश्चन है आपके मन में तो आप कॉमेंट्स में लिख सकते हो और मैं उस क्वेश्चन का जवाब जरूर दूंगा। तो अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा इस आर्टिकल को शेयर जरूर करें ताकि दूसरों को भी यह ज्ञान मिल सके। 

Thanks you

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *